No icon

CG के इन पुलिसकर्मियों को मिलेगा सर्वोच्च पुरस्कार…. देखें पूरी लिस्ट

 

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जांच में उत्कृष्टता के लिए मिलने वाला केंद्रीय गृह मंत्री पदक 2021 से इस बार 152 पुलिस कर्मियों को नवाजा जाएगा। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि पुरस्कार पाने वालों में देश भर की 28 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। इस पुरस्कार की शुरुआत 2018 में आपराधिक मामलों की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी।

 

अन्वेषण में उत्कृष्टता के लिए केन्द्रीय गृह मंत्री पदक’ 2021 से 152 पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। इन पुरस्कारों को प्राप्त करने वाले कर्मियों में सीबीआई के 15, मध्य प्रदेश तथा महाराष्ट्र पुलिस के 11-11, उत्तर प्रदेश के 10, केरल तथा राजस्थान के नौ-नौ, तमिलनाडु के आठ, बिहार के सात, गुजरात, कर्नाटक और दिल्ली के छह-छह पुलिस कर्मी शामिल हैं। तेलंगाना के पांच पुलिस अधिकारी, असम, हरियाणा, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के चार-चार, जबकि शेष अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस कर्मी हैं।

 

जिन पुलिसकर्मियों को इस बार होम मिनिस्टर मेडल से सम्मानित किया जायेगा। उसमें छत्तीसगढ़ के DSP राजीव शर्मा, सब इंस्पेक्टर इंदिरा वैष्णव और ASI इंदू शर्मा के नाम शामिल हैं। डीएसपी राजीव शर्मा अभी बेमेतरा जिले में डीएसपी के तौर पर पदस्थ है। किसी भी अपराध की जांच में उच्च मानकों को स्थापित करके पेशेवर रवैये को बढ़ाने, ईमानदारी, कर्त्तव्यनिष्ठा व काम से असाधारण साहस का परिचय देने वाले पुलिस कर्मियों को यह मेडल 2018 से दिया जा रहा है। इस पदक का उद्देश्य पुलिसर्मियों को प्रोत्साहित करना है। 2020 में केंद्रीय गृह मंत्री जांच में उत्कृष्टता पदक 121 पुलिसकर्मियों को दिया गया था।

Comment As:

Comment (0)