No icon

चाणक्य नीति

धैर्यवान महिला

 

जो महिला धैर्यवान होती है वह अपने पति का साथ कभी नहीं छोड़ती. हर परिस्थिति में अपने पति के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी रहती हैं. बल्कि ऐसी स्त्री हर मुश्किल घड़ी से निकलने में अपने पति की मदद करती है. ये पति का मनोबल बढ़ाती हैं और जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमेशा उनका हाथ थामे रहती है।

 

धार्मिक व संस्कारी

चाणक्य नीति के अनुसार, ऐसी स्त्री जो शिक्षित व संस्कारी हो और धर्म ग्रंथों का ज्ञान रखने वाली हो. सही-गलत में अंतर समझने वाली हो. ऐसी महिलाएं बच्चों भी संस्कारी बनाती हैं. ऐसी महिला जिस घर में रहती है, वह घर हमेशा खुशहाल रहता है. बच्चों में अच्छे संस्कार आने से परिवार की पौध भी अच्छी तैयार होती है।

 

शांत स्वभाव वाली

जिस व्यक्ति की पत्नी शांत स्वभाव की होती है वो किस्मत वाले होते हैं. ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है. ऐसी महिला घर में सुख शांति का माहौल बनाए रखती है. ऐसी महिला विपरीत परिस्थितियों में भी अपनी सूझ-बूझ से काम लेती है और परिवार को टूटने से बचाती है.

 

धन बचाने वाली

 

आचार्य चाणक्य ने कहा कि जो महिलाएं मुश्किल समय के लिए पैसों की बचत करती हैं, उनका पति सौभाग्यशाली होता है. ऐसी महिला अपने परिवार को हर मुश्किल समय से बचाती है. उनका बचाया हुआ धन परिवार को संकट से उबारने के लिए काम आता है. ऐसी स्त्रियों का मैनेजमेंट भी बढ़िया होता है.

Comment As:

Comment (0)