No icon

Chanakya Niti : ऐसे लोगों से ना करें दोस्ती, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य राजनीतिज्ञ के साथ-साथ अर्थशास्त्री भी थे। चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में मानव समाज के कल्याण से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया है। इनकी नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। आप इन नीतियों और विचारों को नजरअंदाज ही क्यों ना कर दें, लेकिन वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। 

कहा जाता है कि यदि व्यक्ति इनकी नीतियों को अपना लेता है तो कई परेशानियों का हल हो सकता है। आचार्य चाणक्य के इन्हीं नीति में से एक दोस्ती को लेकर बताया है कि जीवन में कैसे दोस्त होने चाहिए।

अपनी किताब के माध्यम से आचार्य चाणक्य ने बताया है कि ऐसी कौन सी बातें होती हैं जो दोस्ती करते समय में खास ध्यान रखना चाहिए। चाणक्य का कहना है कि सच्चे दोस्त वही होते हैं जो आपकी पीठ पीछे बुराई नहीं करते हैं। यदि आपका दोस्त ऐसा करता है तो उससे दूर रहने में ही भलाई है। ऐसे स्वभाव वाले दोस्त बहुत घातक होते हैं।

जीवन में हर किसी को इस तरह के दोस्त जरूर मिलते हैं जो सच्चा दोस्त समझकर अपने दोस्त से अपनी सारी बातें शेयर करते हैं। ऐसे में करीबी दोस्त मानकर बहुत सारी सीक्रेट बातें भी अपने दोस्त के साथ शेयर करते रहते हैं। मगर मौका आने पर ऐसे दोस्त आपकी वह सीक्रेट बातें दूसरों से शेयर कर देते हैं। ऐसे दोस्तों से दोस्ती ना करें। 

दुख के समय में जो व्यक्ति बिना किसी मतलब के आपका साथ दे वही आपका सच्चा दोस्त हो सकता है। अगर आपका कोई दोस्त संकट में, बीमारी में आदि में आपके साथ खड़ा रहता है तो वो आपका सच्चा दोस्त है। यही वो समय होते हैं जब आप अपनी दोस्त को परख सकते हैं। 

Comment As:

Comment (0)