No icon

कपूर में है कई सारे गुण जानकर हैरान हो जाओगे आप। उपयोग करोगे हर छोटी-बड़ी समस्याओं में

पैरों का इन्फेक्शन दूर करे – कपूर संक्रमण को दूर करने में फायदेमंद है। अधिक समय तक पानी में पैर रखने से नमी के कारण पैरों में फंगस सा जाता है जिससे संक्रमण फैलने लगता है। पैरों के संक्रमण को दूर करने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जाए तो आसानी से संक्रमण दूर किया जा सकता है।

 

पेट के दर्द से छुटकारा दिलाए – अगर आप को पेट दर्द हो रहा है तो एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर पानी को उबाल लें। जब पानी उबालकर आधा हो जाए तो उसमें थोड़ा सा कपूर डाल लें। फिर इस पानी को पी लें। इससे पेट दर्द में आराम मिलेगा।

 

कील मुहांसो को दूर करे – चेहरे पर कील मुहांसे त्वचा पर कई तरह के दाग धब्बे छोड़ देते है जिससे चेहरा बहुत खराब लगने लगता है। मुहांसो के निशान दूर करने के लिए आप कपूर के तेल का इसमटाल करें। दाग दूर हो जाएंगे।

 

जोड़ो के दर्द से दिलाए छुटकारा – अगर आप जोड़ो के दर्द से परेशान है तो आप कपूर से मालिश करें। रोज़ाना मालिश करने से जोड़ो के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

 

त्वचा के लिए फायदेमंद – सुंदर दिखने की चाह सब में होती है । यदि हम कपूर का इस्तेमाल करें तो हमारी स्किन चमकने लगेगी। रात को सोते समय कच्चे दूध में थोड़ा सा कपूर का पाउडर मिला लें। फिर रुई के फाहे से इस दूध को अपने चेहरे पर लगाएं। 5-7 मिनट इसे चेहरे पर लगे रहने दें और थोड़ी देर बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। चेहरा चमक उठेगा।

Comment As:

Comment (0)