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शरीर को रखना है हमेशा स्वस्थ यह चीज जरूर करे।

1. शुगर कैलोरी का सेवन कम करें

 

शुगर युक्त खाद्यपदार्थ/पेय, आपके शरीर में जाने वाले सबसे अधिक चर्बीयुक्त पदार्थों में से एक होते हैं। शुगर युक्त खाद्य पदार्थों/पेय से चर्बी बढ़ने का एक कारण यह भी होता है कि तरल शर्करा से कैलोरी को मापना आसान नहीं होता और हमारा मस्तिष्क भी इसमें उपस्थित शर्करा को नहीं मापता और उसी तरह यह ठोस भोजन के लिए भी करता है।

 

2. अधिक से अधिक मेवे खाएं

 

मेवे वसा में उच्च होने के बावजूद, अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। ये मैग्नीशियम, विटामिन ई, फाइबर, और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बहुत से अध्ययनों के अनुसार नट्स आपका वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं और टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोगों से लड़ने में भी मदद करते हैं।

 

3. प्रोसेस्ड जंक फूड से बचें

 

प्रोसेस्ड जंक फूड अविश्वसनीय रूप से हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। ये खाद्य पदार्थों विशेषकर आपके आनंद केंद्रों को ट्रिगर करने के लिए बनाये गए हैं, इसलिए ये आपके मस्तिष्क को अधिक से अधिक खाने में प्रवृत्त करते हैं – यहां तक कि कुछ लोगों में इनको खाने की लत को बढ़ावा देते हैं।

 

4. कॉफी पियें

 

बहुत से लोगों को कॉफी के बारे में गलत जानकारी होती है कि कॉफ़ी हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है किन्तु यह सत्य नहीं है। बहुत से अध्ययनों से यह सिद्ध हो चुका है कि कॉफी बहुत ही सेहतमंद होती है।

 

5. वसायुक्त मछली का सेवन करें

 

मछली को उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत माना जाता है, विशेष रूप से वसायुक्त मछली, जैसे कि सामन, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

 

6. पर्याप्त नींद लें –

 

हमारे जीवन में पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद का महत्व बहुत होता है जिसे नकारा नहीं जा सकता है। शायद आप विश्वास नहीं करेंगे पर आपकी खराब नींद या कम सोने से आपके शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ सकता है, आपके भूख हार्मोन बाधित हो सकते हैं और आपके शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन को कम कर सकती है।

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