No icon

गोली और दवाइयां से दूर रहना है तो कर लीजिए काम। रहेंगे हमेशा स्वास्थ्य

आज लोग भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते और बीमार पड़ते रहते हैं कई सारी दवाइयां गोली खाते हैं अगर आप इससे दूर रहना है तो आप यह पांच काम कर लीजिए आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे

1.नट्स करें शामिल – अपनी डाइट में नट्स जरूर शामिल करें। नट्स में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर देता है।

 

2. तनाव नहीं लें – जी हां हार्ट की बीमारियों का आधा खतरा तनाव की वजह से ही बढ़ता है। अपने डेली रूटिन में वो काम जरूर करें जिससे आपको खुशी मिलती है। दोस्तों से या रिश्तेदारों से मिलते रहे ताकि तनाव से राहत मिले और बात करने से मन भी हल्का हो जाता है।

3.फल और सब्जियां खाएं – फल और हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। फाइबर युक्त फल और सब्जियां खाएं। यह डायबिटीज से भी बचाता है और हार्ट संबंधित बीमारियों को भी कम करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को मरने से बचाते हैं।

4. अच्छी नींद लें – हार्ट को सेहतमंद रखने का सबसे बेहतर तरीका है अच्छी और सही नींद लें। कम से कम 7 घंटे की नींद लें। बेहतर होगा 11 बजे तक सो जाएं। वैज्ञानिकों के अनुसार 11 बजे सोने का समय सबसे बेहतर होता है।

 

5. मॉर्निंग वॉक – जी हां, मॉर्निंग वॉक का अपना रूटीन बना लीजिए। रोज 30 से 40 मिनट की वॉक करने से बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल किया जा सकता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

 

 

Comment As:

Comment (0)