No icon

दमदार बॉडी बनानी है तो घर में बना लीजिए प्रोटीन पाउडर, बाजार से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी

शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखने और बॉडी बिल्डिंग के लिए लोग जिम जाते हैं और ऐसे में लोग प्रोटीन पाउडर लेने की वकालत करते हैं। कहा जाता है कि जिम जाने वाले और बॉडी मसल्स बनाने वालों को प्रोटीन पाउडर को दूध के साथ लेना चाहिए जिससे बॉडी और दिमाग दोनों ही मजबूत होते हैं। लेकिन बाजार में ये प्रोटीन पाउडर इतने महंगे होते हैं कि इन्हें लेना सबके बस की बात नहीं। दूसरा मिलावट का खतरा भी हमेशा बना रहता है। ऐसे में अगर आप घर पर ही बाजार जैसा प्रोटीन पाउडर बना लें तो क्या बात।

चलिए आपको  बताते हैं कि सेहतमंद और बॉडी के लिए फायदेमंद  प्रोटीन पाउडर घर में कैसे बनाया जाए। 

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए क्या चाहिए - 

मिल्क पाउडर (मिल्क पाउडर आपको बाजार या ऑनलाइन मार्केट से मिल जाएगा, कोशिश करें कि सोया पाउडर खरीदें। 

फलों से मिलने वाले प्रोटीन से भरपूर बीज - सुरजमुखी के बीज, चिया बीज, अलसी का बीज, कद्दू का बीज या ब्राउन राइस बीज, आपको इसमें से दो तरह के बीच चुनने हैं।

ड्राई फ्रूट्स औऱ नट्स - बादाम, काजू, अखरोट, मूंगफली, पिस्ता

टेस्ट के लिए इलाइची डाली जा सकती है

सबसे पहले सभी ड्राई फ्रूट्स को अलग अलग पैन में सूखा ही भून लीजिए। इसका रंग हलका सा ब्राउन हो जाए। सभी तरह के प्रोटीन बीज भी पैन में हल्के भून लीजिए और ठंडा होने दीजिए। 

अब सभी ड्राई फ्रूट्स को किसी जिप रैपर में डालकर हल्का सा कूट लीजिए ताकि ये महीन हो जाएं। फिर इन महीन हो चुके ड्राई फ्रूट्स को प्रोटीन बीजों के साथ ही मिक्सर ग्राइंडर में एक साथ पीस लीजिए। बिलकुल पाउडर की तरह। 

जब ये अच्छी तरह पिस कर पाउडर की तरह हो जाए तो सोया प्रोटीन पाउडर को भी इसमें अच्छे से मिक्स कर लीजिए। 

आपका प्रोटीन हैल्दी पाउडर तैयार है। इसे एक एयरटाइट डिब्बे में भरकर रखिए। 

जब आपको ये प्रोटीन पाउडर पीना है तो फुल क्रीम दूध को अच्छी तरह उबाल कर इसमें एक चम्मच या दो चम्मच प्रोटीन पाउडर को अच्छी तरह मिलाकर पीजिए। 

ये नैचुरल प्रोटीन पाउडर है। इसके सेवन से जिम और वर्कआउट करने वालों को प्रोटीन की पूरी डोज मिलेगी, इसे बढ़ते बच्चों को भी दिया जा सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। 

Comment As:

Comment (0)